7 अक्टूबर से गाजा पर इजरायली हमलों में 30,320 फिलिस्तीनी मारे गए हैं

WhatsApp Image 2024 03 02 at 8.34.38 PM

डॉ. मोहम्मद वसी बेग

गाजा पट्टी में दीर अल-बलाह में एक घर पर हमले में 15 लोगों के मारे जाने के कुछ घंटों बाद, स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, इजरायली बलों ने राफा में विस्थापित फिलिस्तीनियों के आवास पर एक तंबू पर हमला किया, जिसमें कम से कम 11 लोग मारे गए।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, शनिवार के ड्रोन हमले में कम से कम 50 लोग घायल हो गए, जो राफा शहर के ताल अस-सुल्तान में अल-हेलाल अल-अमीराती मातृत्व अस्पताल के प्रवेश द्वार के बगल में हुआ था।

मंत्रालय ने कहा कि अस्पताल में पैरामेडिक यूनिट के प्रमुख अब्देल फत्ताह अबू मरही की मौत हो गई।
इसमें कहा गया है कि घायलों में बच्चे भी शामिल हैं।

अल जज़ीरा के हानी महमूद ने रफ़ा से रिपोर्ट करते हुए कहा, “क्षेत्र में विस्थापित लोगों से भरा एक तंबू, जिसमें एक पूरा परिवार भी शामिल था, ड्रोन हमले से सीधे प्रभावित हुआ है।”

उन्होंने कहा कि आठ शवों को कुवैत अस्पताल ले जाया गया है “जहां दृश्य बहुत अराजक है” क्योंकि छोटी सुविधा वहां बड़ी संख्या में आने वाले घायलों के लिए तैयार नहीं है।

दिसंबर में, विस्थापित लोगों को इजरायलियों द्वारा बमबारी से बचने के लिए ताल अस-सुल्तान क्षेत्र में जाने का निर्देश दिया गया था, संवाददाता ने कहा, “यह कथा कि राफा एक सुरक्षित क्षेत्र है, एक बार फिर झूठी साबित हुई है।”

महमूद ने कहा, “हालांकि यह पहली बार नहीं है कि ताल अस-सुल्तान क्षेत्र को निशाना बनाया गया है, यह शायद सबसे खराब है।” “राफ़ा में लोगों की सुरक्षा की भावना पूरी तरह ख़त्म हो गई है।”

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि 7 अक्टूबर से गाजा पर इजरायली हमलों में कम से कम 30,320 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 71,533 घायल हुए हैं। इसमें कहा गया है कि इनमें से कम से कम 92 लोग पिछले 24 घंटों में मारे गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *